पिरांदाई, पिरांडाई से डोसाई की विधि

सामग्री

1⁄2 कप पीरांडाई अडामेंट बेल, कटा हुआ
1⁄2 कप उड़द दाल
2 कप इडली चावल 2 कप कच्चा चावल
1 चम्मच मेथी के बीज
नमक

पिरांदाई दोसाई की विधि एक भरा हुआ नाश्ता है जो दृढ़ लता की अच्छाई से बहुत लाभान्वित होता है। चरण-दर-चरण छवियों के साथ लघु वीडियो, नुस्खा।

चूंकि मेरी माँ और मेरी सास ने मुझे पिरंडई डोसाई के बारे में बताया था, इसलिए मैं इसका स्वाद लेना चाहती थी। मैंने इस साल की शुरुआत में एक कुझम्बू का नमूना लिया (आह, यह साल बीत गया! ) जब मैंने इसे लिटिल इंडिया से खरीदा था। पिरांदाई की उम्र के कारण, यह किसी भी तरह से अच्छा नहीं था। वह पूरी तरह से बर्बाद हो गया क्योंकि कुझम्बू को कभी इसे पकाने का मौका नहीं मिला। लगभग एक घंटे उबलने के बाद भी यह खरोंच भरा था।

पिरंदई दोसाई विधि

  1. तीन घंटे के लिए, मेथी के बीज, दाल और चावल को साफ पानी में भिगो दें। हालाँकि आप एक साथ सोख सकते हैं, लेकिन मैंने ऐसा करने का फैसला किया क्योंकि मैंने पहले ऐसा नहीं किया था।
  2. हाथों की खुजली को रोकने के लिए, अपने हाथों पर तिल का तेल लगाएं। वैकल्पिक रूप से, दस्तानों का उपयोग करें क्योंकि पिरंडाई को साफ करने से आपके हाथों में खुजली हो सकती है और आपकी उंगलियों में जलन महसूस हो सकती है। बहुत कम दबाव डालें और बहुत हल्के से आगे बढ़ें।
  3. पहले पिरंडाई से पत्तियों को हटा दें, फिर इसे नोड्स पर छोटे टुकड़ों में विभाजित करें। शेपर के किनारों को सावधानी से काट लें।
  4. तैयार होने के बाद इसे बारीक काट लें।
  5. पिरांडाई और उन सामग्रियों को जोड़ें जिन्हें मिक्सर या गीले ग्राइंडर में भिगोया गया है। एक स्मूद पेस्ट बनने तक ब्लेंड करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ अच्छी तरह से संयोजित है, पहले किनारों को साफ करें। मैंने इसे अंत में शामिल किया, हालांकि मुझे लगता है कि पहले पिरंडई को जोड़ना बुद्धिमानी होगी। या कम से कम सामूहिक रूप से।
  6. पूरी रात किण्वन के लिए रखें। डोसे को अच्छी तरह से मिलाकर तैयार करें। यदि आवश्यक हो, तो थोड़ा पानी के साथ पतला करें।
  7. जैसे हम नियमित डोसा बैटर के साथ करते हैं, एक गर्म तवा पर फैलाएं। सुनहरा होने के बाद पलटने के बाद दोनों तरफ से अच्छी तरह से तैयार होने तक पकाएं।

अपने पसंदीदा साइड डिश के साथ परोसें। कोठामल्ली पूंडू पोड़ी के साथ, मैंने परोसा।

Leave a Comment